Pmegp Loan Online Apply 2024 : How to Pmegp Loan kaise le

PMEGP Loan Online Apply 2024

Whatsapp Group
telegram Channel

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) योजना 2024 केंद्र सरकार द्वारा स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई एक प्रमुख योजना है। इस योजना के तहत, यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पूंजी की कमी है, तो इस योजना के माध्यम से आप लोन प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही सब्सिडी का लाभ भी उठा सकते हैं।

आज के इस दौर में। सभी लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते। किंतु उनके पास तो है उनका पैसा नहीं होता है। ऐसे में वह। अपना स्वयं का निशा शुरू नहीं कर पाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा। नई योजना। लॉन्च की गई थी। जिसका नाम है पीएमईजीपी लोन योजना। जिसमे। सभी लोगों को व्यवसाय के लोन दिया जाएगा। साथ ही इस लोन पर सब्सिडी भी प्रदान की जाएगीpmegp loan

Read More-pm yasasvi scholarship 2024 | भारत सरकार दे रही है 1.25.000 रुपया की छात्रवृति , ऐसे अप्लाई करें

Pmegp Loan Online Apply 2024

पीएमईजीपी भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ऋण योजना है? इस योजना के तहत हमारे देश के बेरोजगार नागरिकों को अपना रोजगार शुरू करने के लिए 50 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाएगा। शहरी और ग्रामीण दोनों जिलों के नागरिक पीएमईजीपी योजना PMEGP Loan Yojana का लाभ उठा सकते हैं। PMEGP Loan योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा अधिक से अधिक नागरिकों को ऋण प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत देश के जो इच्छुक लाभार्थी अपना रोजगार शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से ऋण लेना चाहते हैं तो उन्हें पीएमईजीपी ऋण योजना के तहत आवेदन करना होगा।

Read More-fintechzoom tesla stock 2024| How To Fintechzoom Tesla Stock

PMEGP Loan Benefits

  • इस योजना से छोटे, सूक्ष्म और मध्यम वर्ग के व्यापारियों को लोन मिलेगा।
  • इस योजना के माध्यम से 10 लाख तक का लोन मिलेगा।
  • इस योजना के माध्यम से दिए जाने वाले लोन पर नियमानुसार सब्सिडी दी जाएगी।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में 35 प्रतिशत और शहरी क्षेत्रों में 25 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है।

PMEGP Loan Age Limit and Education

पीएमईजीपी लोन प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा की आवश्यकता होती है। यह लोन उन युवाओं को दिया जा रहा है जिन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा यानी कक्षा 10वीं या 12वीं पूरी की है। 18 से 40 वर्ष के युवाओं को पीएमईजीपी लोन प्रदान किया जा रहा है जिससे वे व्यावसायिक क्षेत्र में विकास कर सकें।

PMEGP Loan Important Documents

पीएमईजीपी लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्न आवश्यक दस्तावेज़ की जरूरत होती है

  • आधार कार्ड
  • 10 वीं की मार्कशीट
  • 12 वीं की मार्क शीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • उच्चतम शैक्षणिक योग्यता
  • परियोजना रिपोर्ट सारांश/विस्तृत परियोजना रिपोर्ट
  • सामाजिक/विशेष श्रेणी प्रमाणपत्र, यदि लागू हो
  • ग्रामीण क्षेत्र प्रमाण पत्र यदि लागू हो

Read More-TVS Credit Loans Online Apply 2024 | How To Tvs credit Loans Kaise le

Pmegp Loan Online Apply kaise karen
  1. सबसे पहले, यह सुनिश्चित करें कि आप पीएमईजीपी लोन के लिए पात्र हैं।
  2. आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले, अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन सत्यापित करें। यह प्रक्रिया आपकी पहचान को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है।
  3.  पीएमईजीपी पोर्टल पर जाकर, अपना पंजीकरण करें। पंजीकरण के दौरान, आपके मोबाइल नंबर पर एक यूजर आईडी और पासवर्ड एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा। इसे संभाल कर रखें, क्योंकि आगे लॉगिन करने के लिए इसका उपयोग किया जाएगा।
  4. प्राप्त यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके पीएमईजीपी पोर्टल पर लॉगिन करें
  5. अब आप आवेदन फॉर्म को पूरा भरें। फॉर्म में आपके व्यक्तिगत विवरण, व्यवसाय का विवरण और आवश्यक वित्तीय जानकारी को सही-सही भरें।
  6.  आवेदन फॉर्म पूरा करने के बाद, सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे पहचान प्रमाण, पते का प्रमाण, बैंक विवरण और प्रोजेक्ट रिपोर्ट को पोर्टल पर अपलोड करें।
  7. सभी जानकारी भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद, अपना आवेदन सबमिट करें। आपके आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए आप पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल पोस्ट के माध्यम से आप सभी को Pmegp Loan के बारे में जानकारी प्रदान की बल्कि आप आसानी से अपना लोन लेना चाहते है तो ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है अगर आप सभी को इस लेख अच्छा लगे तो आप अपने दोस्तों के पास कमेंट और शेर जरूर करें |

क्लिक लिंक्स
pmegp loan Click here
official websait Click here
tvs credit loans Click here
0Shares

Leave a Comment

x